Punjab

जालंधर में सार्वजनिक सेवाओं में सुधार और सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए टाटा इंस्टीट्यूट आफ सोशल साइंस के साथ मिलकर पब्लिक पालिसी लैब स्थापित

जालंधर में सार्वजनिक सेवाओं में सुधार और सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए टाटा इंस्टीट्यूट आफ सोशल साइंस के साथ मिलकर पब्लिक पालिसी लैब स्थापित
अमरजीत सिंह लवला
जालंधर
ज़िला प्रशासन जालंधर की तरफ से पब्लिक पालिसी और अच्छे प्रशासन के लिए जालंधर में टाटा इंस्टीट्यूट आफ सोशल साइंस के सहयोग से सरकार और अकादमिक संस्करणों के बीच बडा संपर्क बना कर ज़िले में सामाजिक, आर्थिक और प्रशासकी सुधार को चुनौतियों के हल के लिए पब्लिक पालिसी और कुशल प्रशासन को स्थापित किया गया है। यह पंजाब में निवेकली पहल है जहाँ कि सुविधाओं और सरकार और आम लोगों में बेहतर तालमेल के द्वारा पब्लिक प्रशासन को चुनौतियों के हल के लिए सांझा मंच बनाया गया है।
पब्लिक पालिसी और अच्छे प्रशासकी लैब के द्वारा पालिसी सेल डिप्टी कमिश्नर दफ़्तर जालंधर में स्थापित किया गया है जो कि अच्छे प्रशासकी सुधार में एकाक्रित प्रौद्यौगिकी के द्वारा सुविधा प्रदान करने में सहायता प्रदान करेगी। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ‘पब्लिक पालिसी और गुड्ड गवर्नेंस लैब की तरफ से पंजाब भर के नौजवान भारत में जनतक नीतियाँ और प्रशासकी सुधार में माहिरों की तरफ से मार्ग दर्शन प्रदान करके ज़िले में सामाजिक आर्थिक सुधारों को असरदार ढंग से लागू करने के लिए एक सांझा मंच प्रदान करेगा। उन्होंने आगे बताया कि तथ्यों पर अधारित जनतक प्रशासन ज़िले में रोज़मरा के दौरांन किये जाने वाले कार्यों में शामिल है। उन्होंने कहा कि कोविड -19 महामारी ने यह सिखाया है कि अच्छे प्रशासकी सुधारों के लिए निचले स्तर तक फिड्ड बैक के लिए समुच्चय व्यवस्था की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि इस लैब की तरफ से यह यकीनी बनाया जायेगा कि मुख्य मंत्री पंजाब की इच्छा अनुसार सभी नागरिकों को बिना किसी रुकावट के सेवाए मिल सकें।
इसी तरह के अनुभव सांझे करते हुए प्रो.शालिनी भारत वाइस चांसलर, डायरैक्टर टाटा इंस्टीट्यूट आफ सोशल साइंस ने कहा कि कोविड -19 महामारी ने ज़िले में पालिसी इनोवेसन और मॉडल्स की महत्ता का रास्ता दिखाया है, न कर कोविड -19 प्रबंधन बारे बल्कि महामारी के सामाजिक और आर्थिक बुरे प्रभावों के सभ्यक प्रबंधन के बारे। ज़िले को पालिसी लागू करने में ही शामिल नहीं किया गया बल्कि पालिसी निर्माण में भी शामिल किया गया है। उन्होंने बताया इंस्टीट्यूट आफ सोशल सायंसज राज्य सरकार के साथ अच्छे प्रशासकी सुधारों को जवाबदेह बनाने और बराबरता और सामाजिक न्याय को यकीनी बनाने के लिए हमेशा ही परमुख रहा है। उन्होंने बताया कि इस तरह यह अवसर मिलते ही जालंधर में पब्लिक पालिसी और गुड्ड गवर्नेंस के लिए सरकार के अन्यों के साथ बेहतर संपर्क के लिए इस लैब को स्थापित गया है। उन्होंने कहा कि टाटा इंस्टीट्यूट आफ शोशल सायसंज की यह पालिसी निर्माण की ऐसी तीसरी लैब होगी।
पब्लिक पालिसी और गरवनैंस स्कूल के प्रोफ़ैसर डा.असीम प्रकाश जिन्होंने इस धारणा को शामिल किया है ने कहा कि भारत में पब्लिक पालिसी का ढांचा ज़िला अधारित है। नीति आयोग में योजना कमीशन का फिर निर्माण करने के साथ हम संघी राज्यों और जिले में लोग सेवा के क्षेत्र में नागरिकों के जीवन सुधार में हुए वृद्धि को देखा है।
सभी प्रोजैक्ट और की जाने वाली गतिविधियों को पब्लिक पालिसी और गुड्ड गवर्नेंस लैब की तरफ से पब्लिक पालिसी और गवर्नेंस स्कूल टाटा इंस्टीट्यूट आफ सोशल सायसंज हैदराबाद में विकसित किया गया है। बाहरी माहिरों, टैकनॉलॉजी के सहयोग और मानवीय साधनों को टाटा इंस्टीट्यूट आफ सोशल सायसंज के स्कूलों और सैंटरों में से निकाला जायेगा। ज़िला प्रशासन की गतिविधियों से सम्बन्धित नौजवान इंटरना को स्थापित शैक्षिक संस्थाओं से भर्ती करने की मौजूदा प्रथा को अब पालिसी लैब में एकाक्रित किया जायेगा और विद्यार्थियों को सरकार की गतिविधियों के बारे माहिरों की तरफ से मार्ग दर्शन भी मुहैया करवाया जायेगा।
पालिसी लैब की तरफ से ओर असरदार ढंग से नीतियाँ को लागू करने के लिए समय समय पर निगरानी और मुलाकण अध्ययन में सहायता करेगा। यह पालिसियाँ को सिरसले बार समझने और विश्व व्यापक और स्थानिक नीति रूझानों को समझने में सहायक होगा। यह सरकार को अच्छी तरह समझने और ज़िला स्तर पर नीतियों का मुलांकन करने के योग्य बनाऐगा और एम एंड ई पढ़ाई के अंतर्गत पालिसियाँ और नये पालिसियाँ के अनुसार को ज़िला स्तर पर आसान बनाऐगा।
ज़िला प्रशासन ने दस्तावेजी प्रक्रिया को बढ़िया ढंग से अच्छे प्रशासकी सुधार को अच्छी तरह लागू करने और ज़िले के सभी विभागों के अमले को सामर्थ्य बढ़ाओ प्रोग्राम के अंतर्गत पालिसी लैब की तरफ से राज्य भर में बहुत बढ़िया ढंग से लागू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस पालिसी लैब के लिए इंटरशिप की भर्ती के लिए प्रार्थनापत्र मई-2021 के दूसरे सप्ताह में लिए जाने की संभावना है।

Sidhi Galbaat
Sidhi Galbaat
Sidhi Galbaat
Sidhi Galbaat

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!